के द्वारा प्रकाशित किया गया Vivek Bandhopadhyay    पर 27 जून 2025    टिप्पणि (0)

Microsoft की AI विस्तार के बीच 2025 में तीसरी बड़ी छंटनी, बिक्री टीम सबसे अधिक प्रभावित

Microsoft में छंटनी का नया दौर: बिक्री टीम निशाने पर

Microsoft अगले साल जुलाई 2025 में एक नई छंटनी की लहर लाने वाला है, जिससे कंपनी के Microsoft के बिक्री विभाग में सबसे ज्यादा असर दिखेगा। ज्यादातर मामलों में आरोप लगता है कि खराब प्रदर्शन के चलते नौकरियां गईं, लेकिन इस बार CEO सत्य नडेला खुद कह रहे हैं कि यह पूरी तरह से रणनीतिक बदलाव है, न कि कर्मचारियों की काबिलियत पर कोई सवाल।

करीब 45,000 लोगों वाली Microsoft की बिक्री टीम का आकार घटाया जा रहा है। कंपनी की रणनीति अब यह है कि छोटे क्लाइंट्स को संभालने का काम बाहरी थर्ड पार्टी एजेंसियों के हवाले किया जाए। इससे पहले, कंपनी की प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग टीमें ही छंटनी की चपेट में आती थीं, लेकिन इस बार कंपनी का ध्यान मार्केटिंग और बिक्री पर है। मई 2025 में ही Microsoft ने 6,000 से ज्यादा कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था, और अब जुलाई में एक हजार से ज्यादा लोगों की छंटनी होने जा रही है।

AI निवेश के लिए छंटनी — नई तकनीकी लड़ाई की तैयारी

Microsoft ने AI टेक्नोलॉजी में भारी निवेश का ऐलान किया है, जिसमें डेटा सेंटर का विस्तार और AI इंफ्रास्ट्रक्चर पर 80 अरब डॉलर खर्च करने की बड़ी योजना शामिल है। टेक इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनी को AI निवेश से होने वाले मार्जिन प्रेशर को कम करने के लिए हर साल कम से कम 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ेगी। इससे कंपनी सालाना 1.5 से 1.65 अरब डॉलर तक की बचत कर सकती है। छंटनी के शिकार कर्मचारियों को कंपनी 12 हफ्ते की बेस सैलरी देगी और नौकरी के सालों के अनुसार अतिरिक्त भुगतान भी होगा।

Microsoft का ये कदम अचानक नहीं आया है। पिछले कुछ सालों में Amazon, Meta और Intel जैसी दिग्गज कंपनियां भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को निकाल चुकी हैं। Amazon के CEO एंडी जैसी ने हाल ही में अपनी कंपनी में AI एजेंट्स की मदद से कॉर्पोरेट कर्मचारी कम करने के संकेत दिए थे। वहीं, Intel अगले कुछ महीनों में अपनी वर्कफोर्स का 15-20 फीसदी घटाने की योजना बना रहा है। ऐसे में Microsoft की छंटनी को सिर्फ एक कंपनी तक सीमित बदलाव नहीं माना जा सकता, यह पूरे टेक्नोलॉजी सेक्टर में बदलते दौर का हिस्सा है।

अंदरखाने से आ रही खबरों में कहा जा रहा है कि यह सब किसी ‘म्यूजिकल चेयर्स’ गेम जैसा है, जहां पुराने टेक रोल्स लगातार खत्म होते जा रहे हैं और नए अवसर तेजी से AI और ऑटोमेशन वाले क्षेत्रों में पैदा हो रहे हैं। इसलिए जो कर्मचारी पारंपरिक टेक या मार्केटिंग रोल्स में थे, उनके लिए मौके लगातार कम हो रहे हैं। Microsoft का इस दिशा में उठाया गया कदम अगले वर्षों में इंडस्ट्री के बाकी हिस्सों में भी असर दिखा सकता है।